पाकिस्तान हो या बांग्लादेश सभी पड़ोसी देशों से भारत में महंगा है पेट्रोल. देखें इन देशों के रेट

107

सरकार का कहना है कि यह बाजार की दिशा के हिसाब से तय हो रहा है क्योंकि अब यह तेल कंपनियों पर निर्भर है कि वह अंतरराष्ट्रीय बाजार के हिसाब से तेल की कीमत पर देश में तेल के दाम तय कर रही हैं.

देश में तेल के दाम दिन प्रतिदिन चढ़ते जा रहे हैं. सरकार ने अभी तक कोई कदम उठाने से इनकार कर दिया है. सरकार का कहना है कि यह बाजार की दिशा के हिसाब से तय हो रहा है क्योंकि अब यह तेल कंपनियों पर निर्भर है कि वह अंतरराष्ट्रीय बाजार के हिसाब से तेल की कीमत पर देश में तेल के दाम तय कर रही हैं. बता दें कि पिछले 9 दिनों से लगातार देश में तेल कंपनियां पेट्रोल और डीजल के दाम बढ़ा रही है. दावा किया जा रहा है कि तेल के दाम ऐतिहासिक ऊंचाई पर हैं. अलग अलग राज्यों में अलग अलग तेल के दाम हैं. इसके पीछे कारण यह है कि हर राज्य का अपना कर और कर की दर है.

अब जब देश में बीते पांच सालों में सबसे ज्यादा तेल के दाम होने की बात कही जा रही है तब एक साइट (www.globalpetrolprices.com) के अनुसार भारत में अपने पड़ोसी मुल्कों से ज्यादा दाम बताया जा रहा है. चीन को छोड़कर बाकी सब गरीब देशों से भारत में पेट्रोल की ज्यादा कीमत वसूली जा रही है. साइट के हिसाब से दुनिया में आईसलैंड में 166.69 रुपये प्रति लीटर की दर से सबसे महंगा पेट्रोल है. वहीं, वेनेजुएला में 59 पैसे प्रति लीटर के हिसाब से तेल के दाम लिए जा रहे हैं.

22 मई को भारत और पड़ोसी देशों में पेट्रोल की कीमत 

  1. भारत में 80.22 रुपये प्रति लीटर
  2. पाकिस्तान में 51.61 रुपये प्रति लीटर
  3. नेपाल में 68.76 रुपये प्रति लीटर
  4. चीन में 80.78 रुपये प्रति लीटर
  5. श्रीलंका में 63.90 रुपये प्रति लीटर
  6. बांग्लादेश में 71.50 रुपये प्रति लीटर
  7. भूटान में 57.02 रुपये प्रति लीटर
  8. म्यांमार में 44.12 रुपये प्रति लीटर

स्रोत –  www.globalpetrolprices.com (कीमत 21 मई के रेट की दर पर)

फटाफट ख़बरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर और डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App

Leave A Reply

Your email address will not be published.