The Awaz
Latest and Important from Digital World

हर दिन आपके काम वाले फिटनेस बैंड जो आपके बजट में हैं

73

अगर आपको लगता है कि आपकी जीवन शैली सुस्त है और आप खुद को आगे बढ़ने के लिए प्रेरित करना चाहते हैं तो फिटनेस बैंड लेना एक अच्छा विकल्प साबित हो सकता है।

किफायती फिटनेस ट्रैकर बहुत आरामदायक होते हैं कि इन्हें पूरा दिन पहना जा सकता है। किफायती फिटनेस बैंड खरीदने से पहले इस बात को ध्यान में रखें कि आपकी उम्मीदें क्या हैं, जैसे कि एडवांस फिटनेस गोल जैसे कि मैराथन में दौड़ना। अगर ऐसा है तो आपको स्पोटर्स ऑरीएन्टिड वीयरेबल लेना होगा। अगर आपको बेसिक ट्रैकिंग के लिए चाहिए तो किफायती फिटनेस बैंड भी काफी अच्छे हैं।

भारत में बेस्ट बजट फिटनेस बैंड:

#1 Xiaomi Mi Band 3

शाओमी एक से बढ़कर एक स्मार्टफोन लॉन्च करने के बाद भारत का अग्रणी स्मार्टफोन ब्रांड बन गया है. शाओमी मी बैंड 3 भारत में सबसे किफायती फिटनेस बैंड है। Mi Band 3, Mi Band 2 का अपग्रेड वर्जन है। जो हार्ट रेट मोनिटरिंग, ​​बड़ी डिस्प्ले और बड़ी बैटरी जैसे फीचर्स के साथ आता है।
मी बैंड 3 हार्ट रेट को भी अच्छे से ट्रैक करता है। मी बैंड में एक्सरसाइज मोड है जो निरंतर हृदय गति को ट्रैक करने में सक्षम है और हमारे टेस्ट में यह बहुत सटीक था। चूंकि मी बैंड 3 में जीपीएस चिप नहीं है तो ऐसे में आप दूरी को सही तरीके से ट्रैक नहीं कर पाएंगे या रनिंग रूट को ट्रैक नहीं कर पाएंगे।

मी बैंड 3 की बैटरी लाइफ भी काफी शानदार है, एक बार चार्ज करने पर बैंड ने सप्ताह भर से अधिक समय तक साथ दिया। यह वाटरप्रूफ भी है तो यदि आपने इसे बारिश में भी पहचा हुआ है तो आपको चिंता करने की जरूरत नहीं है मी बैंड 3 की भारत में कीमत 1,999 रुपये तय की गई है।

#2 Honor Band 4 Running Edition

हॉनर बैंड 4 रनिंग एडिशन को कलाई पर या फिर डिवाइस के साथ मिलने वाली एक्सेसरी की मदद से फुटवियर के साथ अटैच किया जा सकता है। बैंड 4 में 0.95 इंच AMOLED डिस्प्ले दी गई है और 2.5D कर्व्ड ग्लास और टच इनपुट सपोर्ट के साथ आता है। लिस्टिंग पेज पर दिखाई गई तस्वीरों से पता चलता है कि नेविगेशन को आसान बनाने के लिए बैंड डिस्प्ले पर एक राउंड बटन के साथ आएगा। डिवाइस 100 एमएएच बैटरी द्वारा पावर्ड है और कंपनी का दावा है कि यह अॉटोमेटिक स्लीप ट्रैक और हार्ट रेट मैपिंग के साथ 6 दिनों तक और दोनों फीचर्स को अॉफ करने के बाद 14 दिनों तक का बैकअप दे सकता है।

#3 Lenovo Ego

Lenovo कंपनी अपने काफी सारे डिवाइस के लिए जानी जाती है। अपने सभी डिवाइस में कंपनी ने एक और डिवाइस को जोड़ दिया है। Lenovo Ego स्मार्टवॉच को पहले वॉच और बाद में डिजिटल फिटनेस ट्रेकर को प्राथमिकता देने वाले यूजर्स के लिए तैयार किया गया है।
Lenono Ego स्मार्टवॉच स्टेप ट्रैकिंग, कैलोरी बर्न जैसे कई दूसरे फिटनेट ट्रेकिंग फीचर हैं। देखने में यह स्मार्टवॉच Casio के G-Shock सीरीज की तरह दिखाई देती है। स्मार्टवॉच हार्ट रेट को मॉनीटर करने का काम आसानी से कर सकती है।
लेनोवो ईगो बेसिक एक्टिविटी ट्रैकिंग के लिए Xiaomi Mi Band 3 जितना ही अच्छा है। लेनोवो ईगो दिखने में बिल्कुल डिजिटल रिस्ट वॉच जैसा है। एक बात जो गौर करने वाली है वह यह है कि लेनोवो ईगो काफी बड़ा है।
लेनोवो ईगो इस कीमत में एक मजबूत परफॉर्मर है। हमने पाया कि इसकी ट्रैकिंग तो सटीक थी लेकिन इसके हार्ट रेट सेंसर पर थोड़ा संदेह था। इसकी बैटरी लाइफ भी अच्छी है, एक बार चार्ज होने पर यह लगभग 10 दिनों तक साथ देता है।

#4 Mi Band HRX Edition

यह मी बैंड 2 का एक वेरिएंट है जो बिना हार्ट रेट सेंसर से लैस है। यह बेसिक फिटनेस ट्रैकिंग को अच्छी तरह से कर सकता है (स्टेप ट्रैकिंग, स्लीप ट्रैकिंग और बेसिक नोटिफिकेशन)।
इसकी कीमत 1,299 रुपये है अगर आपका बजट कम है तो मी बैंड एचआरएक्स एडिशन भी एक अच्छा विकल्प है।
एक बार फुल चार्ज करने के बाद Mi-Band- HRX एडिशन 23 दिन से ज्यादा इस्तेमाल किया जा सकता है। इसमें 70एमएएच की बैटरी दी गई है।
यह ब्लूटूथ 4.0 और OLED डिसप्ले के साथ पेश किया गया है। यह आपके स्टेप, calories burnt और sleep पैटर्न पर ध्यान देता है। इसके साथ ही यह इनकमिंग कॉल या टेक्स्ट मैसेजेस आने पर भी नोटिफिकेशन देता है।

#5 Fastrack Reflex 2.0

यह एक वाटरप्रूफ फिटनेस बैंड है जिसमें एक्टिविटी ट्रैकिंग, स्लीप ट्रैकिंग और नोटिफिकेशन जैसे फीचर्स दिए गए हैं।

फीचर्स-

फास्ट्रैक का यह रिफ्लेक्स 2.0 फिटनेस ट्रैकर कई दिलचस्प फीचर्स के साथ आता है। आप पैदल कितने स्टेप्स चलते हैं और कुल कितनी दूरी तय की और इस दौरान आपने अपनी कितनी कैलोरी खर्च की, यह डिवाइस सभी चीजों को ट्रैक करता है।
इस फिटनेस बैंड में OLED डिस्प्ले है, जिसमें इनकमिंग कॉल्स, SMS, वॉट्सएप मैसेजेस आदि देखने को मिलेगा।

Leave A Reply

Your email address will not be published.