The Awaz
Latest and Important from Digital World

कैसे चेक करें LPG इंडेन, एचपी या भारत गैस का सब्सिडी स्टेटस Online

147

सरकार LPG (Indane, Bharat Gas, Hp gas) गैस सिलेंडर पर Subsidy देती है ताकि हर घर में गैस कनेक्शन हो और लोगों को फायदा मिलें। सरकार ने LPG की सभी सेवाओं को Online भी कर दिया है, अब आप LPG GAS की बुकिंग से लेकर कई अन्य काम भी ऑनलाइन www.mylpg.in पर कर सकते हैं।

अब जब LPG सेवाओं से सम्बंधित सभी काम Online हो रहे हैं तो यह भी जरुरी है कि आपको मिलने वाली LPG Subsidy भी आपके सही अकाउंट में आपको आसानी से मिल जाए। LPG की Subsidy भी आपको ऑनलाइन ही मिलने लगी है।

हालाँकि हमारे सामने ऐसे भी कई मामले आये हैं। जहां उपभोक्ता को मिलने वाली Subsidy की रकम गैस कर्मचारी के अकाउंट में पहुंच गई। इसलिए अगर आपके अकाउंट में Subsidy की राशि नहीं पहुंच रही है तो Subsidy Status चेक करें। आप आसानी से my LPG subsidy Online देख सकते हैं, इसका सीधा सा मतलब है कि आपको अपने LPG Gas की Subsidy का स्टेटस चेक करने के लिए भाग-दौड़ करने की जरुरत नहीं है बल्कि आप घर बैठे Online Subsidy Status Check कर सकते हैं।

साथ ही आप कॉल कर के भी अपनी शिकायत दर्ज करवा सकते हैं। इसके साथ साथ हमने जैसे आपको बताया है कि आप LPG Gas (भारत गैस, इंडेन गैस और HP गैस) को online बुकिंग कर सकते हैं, इसके अलावा आप LPG Gas के लिए Online पेमेंट भी कर सकते हैं। 

अगर आप नया LPGF कनेक्शन लेना चाहते हैं तो आप इसके लिए भी ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। आप MY LPG Gas Booking ऐप का भी इस्तेमाल इसके लिए कर सकते हैं। हालाँकि आज हम आपको मात्र यह बताने वाले कि  आप अपने LPG Gas की सब्सिडी स्टेटस को कैसे देख सकते हैं।

आपको कितनी मिलती है LPG SUBSIDY?

भारत में LPG को बड़े पैमाने पर सब्सिडी मिल रही है. इसका एक कारण यह भी है कि लोगों के ऊपर सरकार ज्यादा बोझ डालना नहीं चाहती है। आपको बता देते हैं कि गैस की सब्सिडी अलग अलग राज्य पर आधारित है। अगर हम सब्सिडी वाले 14.2KG के सिलिंडर की बात करें तो यह आपको Rs 420 से लेकर Rs 465 तक में मिल रहा है।

इसके अलावा अगर हम नॉन-सब्सिडी वाले कनेक्शन की बात करें तो यह यह आपको Rs 593 की कीमत से लेकर Rs 605 तक की कीमत में मिल रहा है, इसका मतलब है कि आपको यहाँ लगभग Rs 170 का फर्क मिल रहा है। अगर हम इसे एक नार्मल परिवार के संदर्भ में देखें तो साल में यह एक बड़ा अमाउंट होता है।  

किसे मिलता है LPG GAS SUBSIDY का लाभ 

सरकार की ओर से गरीब लोगों के लिए खासतौर पर LPG को सब्सिडी में बड़े पैमाने पर लाना शुरू कर दिया है, जिससे गरीब लोगों को कम कीमत में ही ज्यादा लाभ मिल सके। इसके लिए कुछ बिंदु हैं अगर आप इनमें आते हैं तो आपको भी LPG कम कीमत में मिल सकता है। अर्थात् आपको भी LPG सब्सिडी के साथ मिलने वाला है। 

आपको बता देते हैं कि वह लोग जिन्हें सालाना लगभग Rs 10 लाख की कमाई होती है, उन्हें LPG सब्सिडी का लाभ नहीं मिलने वाला है। यह इनकम उस परिवार की सभी लोगों की मिलाकर हो सकती है, या इस अलावा परिवार के एक ही व्यक्ति की भी हो सकती है। पहले यह इनकम 12 लाख थी, लेकिन अब यह घटकर Rs 10 लाख रह गई है। अगर आपकी इनकम इससे कम है तो आपको LPG सब्सिडी का लाभ मिलने वाला है। 

कैसे जाँचे अपनी LPG सब्सिडी का स्टेटस?

चलिए हम आपको बताते है कि अगर आपके अकाउंट में सब्सिडी की राशि ना आए तो इसकी जानकारी लेने के लिए आप क्या-क्या कर सकते हैं। सबसे आसान और बेहतर तरीका है कि आप ऑनलाइन सब्सिडी स्टेट्स चेक करें।

  • ऑनलाइन सब्सिडी स्टेट्स रिपोर्ट देखने के लिए आपको सबसे पहले www.mylpg.in साइट पर जाना होगा। जहां 3 गैस कंपनियों के नाम मिलेंगे। आपने जिस गैस कंपनी से कनेक्शन लिया है, उसके नाम पर क्लिक करें।
  • क्लिक करते ही नया पेज खुलेगा, जिसमें कई आप्शन दिखेंगे। आप ऑनलाइन फीडबैक वाले आप्शन पर क्लिक करें। जिसके बाद कस्टमर केयर सिस्टम का एक पेज खुलेगा।
  • जिसमें आपको डिटेल भरना होगा। यानि अपना रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर और LPG आईडी।
  • आईडी डालते ही LPG से संबंधित सभी जानकारियां मिल जाएंगी। जैसे सब्सिडी की राशि कब डाली गई और कितनी राशि डाली गई ये सारी जानकारी आपको मिल जाएंगी।
  • यदि सब्सिडी की राशि आपके अकाउंट के बजाए किसी और के अकाउंट में जा रही है तो आप ऑनलाइन ही इसकी शिकायत भी दर्ज कर सकते हैं।
  • ऑनलाइन स्टेट्स चेक और शिकायत करने के अलावा आप ऑफलाइन भी इसका पता लगा सकते हैं।

आगे के बिंदु

आप LPG गैस डिस्ट्रिब्यूटर सेंटर जाकर कन्फर्म कर सकते हैं कि उन्होंने आपके अकाउंट को लिंक किया है या नहीं। कभी-कभी बैंक की तरफ से भी दिक्कत होती है तो जिस बैंक में आपने LPG सब्सिडी फॉर्म भरा है, वहां जा कर पता कर सकते हैं कि बैंक ने आपके अकाउंट को सही इंफॉर्मेशन के साथ लिंक किया है या नहीं। ऐसा भी हो सकता है कि बैंक से तो सब्सिडी ट्रांसफर कर दी गई लेकिन अकाउंट में पैसा नहीं आया। ऐसे में आप आधार कार्ड के साथ बैंक में जाकर पता करें। 

इसके अलावा अगर आपके आस-पास इंटरनेट की सुविधा नहीं और आपके पास बैंक या डिस्ट्रीब्यूटर सेंटर जाने का भी वक्त नहीं है तो आपके लिए सबसे बेहतर आप्शन है टोल फ्री नंबर। आप टोल फ्री नंबर टोल फ्री नंबर- 18002333555 पर कॉल कर शिकायत दर्ज करवा सकते हैं। और हां अगर अब तक आपको माय एलपीजी सब्सिडी स्कीम के बारे में नहीं पता है और आप इस स्कीम से जुड़ना चाहते हैं तो petroleum.nic.in वेबसाइट पर जाएं और इस स्कीम से जुड़े। 

आधार कार्ड के द्वारा ऐसे पाएं LPG सब्सिडी

इसके लिए सबसे पहले अपने आधार कार्ड को अपने बैंक अकाउंट से लिंक करें, ऐसा करने के लिए आपको अपने बैंक में विजिट करना होगा, या आप ऑनलाइन भी ऐसा कर सकते हैं। इसके लिए आपको अपने बैंक की वेबसाइट पर जाना होगा। 

इसके बाद आपको अपने LPG कनेक्शन को आधार कार्ड से लिंक करना होगा। इसके लिए दो चीजें आपके पास होनी जरुरी हैं। इसके लिए आपके पास आपके डिस्ट्रीब्यूटर का नाम और आपका 17 अंकों का LPG कंज्यूमर नंबर होना अनिवार्य है। इसके अलावा आपके पास आपके कनेक्शन बुकलेट की पहले पन्ने की कॉपी और आपका एक रिहाइश का प्रमाण पत्र होना अनिवार्य है। यह आधार कार्ड से कोई दूसरा दस्तावेज होना चाहिए।

बिना आधार कार्ड के ऐसे पाएं LPG सब्सिडी

Step 1. इसके लिए आपको सबसे पहले mylpg.in पर लॉग इन करना होगा।
Step 2. इसके बाद आपको अपने LPG सर्विस प्रोवाइडर को चुनना होगा।
Step 3. अब आपको ज्वाइन डीबीटी पर क्लिक करना होगा।
Step 4. अब यहाँ नजर आ रहे कई ऑप्शन में आपको दूसरे यानी  ‘If you do not have Aadhaar Number Click here to join DBTL’ ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।

Leave A Reply

Your email address will not be published.