फोर्ब्स की करप्ट देशों की सूची में भारत नंबर वन, कुमार विश्वास बोले- बना दिया ना नंबर वन

इसमें भारत को सबसे भ्रष्ट देश बताया गया है और पाकिस्तान इस लिस्ट में चौथे नंबर पर है.

160

फोर्ब्स ने एशिया के सबसे भ्रष्ट देशों की एक सूची जारी जो सोशल मीडिया पर बहस की वजह बनी हुई है. हालांकि जो स्टोरी फोर्ब्स ने शेयर की है वह मार्च 2017 की है. इसमें भारत को सबसे भ्रष्ट देश बताया गया है और पाकिस्तान इस लिस्ट में चौथे नंबर पर है. इस लिस्ट में पहले नंबर पर भारत, दूसरे पर वियतनाम, तीसरे पर थाईलैंड चौथे पर पाकिस्तान और पांचवें नंबर पर म्यांमार है.

इसमें लिखा गया है कि ट्रांसपैरेंसी इंटरनेशनल के 18 महीने के सर्वेक्षण से पता चलता है कि अभी बहुत काम होना बाकी है. फोर्ब्स ने अपनी सूची पर भारत के बारे में कहा है कि यहां छह सार्वजनिक सेवाओं में से पांच- स्कूलों, अस्पतालों, आईडी दस्तावेज, पुलिस और उपयोगिता सेवाएं- आधे से ज्यादा उत्तरदाताओं को रिश्वत का भुगतान करना पड़ा है हालांकि भ्रष्टाचार के खिलाफ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की लड़ाई ने एक जगह जरूर बनाई है, 53% लोगों का मानना है कि वो काफी अच्छी तरह आगे से जा रहे हैं.

फोर्ब्स के ट्वीट को कुमार विश्वास ने भी ट्वीट किया है. कुमार विश्वास ने लिखा है कि पहले ही कहा था कि नंबर वन बना दूंगा, बना दिया. इसे पीएम नरेंद्र मोदी पर कटाक्ष मानाजा रहा है.बहुत से लोगो ने कुमार विश्वास के ट्वीट पर प्रतिक्रिया दी है. एक ने लिखा है कि पीएम मोदी के कार्यकाल में हम किसी चीज में तो नंबर वन आए. एक ने लिखा है कि हां मोदी जी से पहले तो सारे अन्ना हजारे थे, कोई रिश्वत नहीं लेता था. एक ने लिखा है कि 2 साल बाकी हैं सोमालिया की बराबरी में लाने के प्रयास चल रहे हैं.

हालांकि सवाल यह भी है कि फोर्ब्स ने अपनी पुरानी स्टोरी को आज ट्वीट क्यों किया. एक तरफ जहां नोटबंदी को लेकर सरकार पर सवाल उठ रहे हैं ऐसे में इस लिस्ट का दोबारा जारी होना भी चर्चा का विषय है. – NDTV

फटाफट ख़बरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर और डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App

Leave A Reply

Your email address will not be published.