कांग्रेस प्रवक्ता बनने के लिए परीक्षा में पूछे गए ऐसे सवाल, आप भी रह जाएंगे दंग

182

उत्तर प्रदेश कांग्रेस ने पार्टी प्रवक्ताओं की नियुक्ति के लिए गुरुवार को परीक्षा आयोजित कराई। इस परीक्षा में कुल 14 सवाल पूछे गए। इन सवालों में केंद्र की मोदी सरकार और उत्तर प्रदेश की योगी सरकार की असफलताओं के साथ-साथ मनमोहन सिंह सरकार की सफलताओं और उपलब्धियों के बारे में सवाल पूछे गए।

 

यूपी कांग्रेस में बदलाव की शुरुआत हो गई है। गुरुवार को प्रदेश कांग्रेस कार्यालय पर कांग्रेस का प्रवक्ता बनना के लिए रिटिन टेस्ट लिया गया। ये टेस्ट कांग्रेस की राष्ट्रीय प्रवक्ता व मीडिया कन्वीनर प्रियंका चतुर्वेदी व नेशनल मीडिया कोर्डिनेटर रोहन गुप्ता की ओर से लिया गया। इस दौरान लगभग 70 कैंडिडेट्स ने ये परीक्षा दी।

इस टेस्ट में पूछे गए सवाल देखकर कैंडिडेट्स के पसीने भी छूट गए। बता दें कि प्रदेश अध्यक्ष राजबब्बर की ओर से पुरानी मीडिया टीम को भंग कर दिया गया था। अब 20 से 25 कैंडिडेट्स को इसमें शॉर्ट लिस्ट किया जाएगा जो कि नई मीडिया टीम के सदस्य होंगे।

परीक्षा प्रश्न पत्र

इस टेस्ट को देने के लिए कैंडिडेट्स के पास एक दिन पहले मैसेज आ गया था। कहा गया था कि गुरुवार को एक अहम बैठक है। कुछ कैंडिडेट्स को अंदाजा था कि इंटरव्यू होंगे लेकिन ‘रैंडम टेस्ट’ की उम्मीद किसी को नहीं थी। कई सीनियर नेताओं के चेहरे भी लटके दिखे। उन्हें इस तरह के सवालों की उम्मीद नहीं थी। कई एक-दूसरे का मुंह ताकते दिखे। लिखित परीक्षा में 14 सवालों के अलावा सभी का एक-एक कर इंटरव्यू भी लिया गया। कैंडिडेट्स से उनके बारे में पूछा गया। इसके अलावा पार्टी को लेकर उनके विजन को भी तराशा गया।

 

इससे पहले मध्य प्रदेश में भी कांग्रेस प्रवक्ताओं की नियुक्ति के लिए इंटरव्यू प्रक्रिया अपना चुकी है। इस बार तो बाकायदा लिखित परीक्षा कराई गई है, जिसमें छोटे प्रश्नों के साथ-साथ विश्लेषणात्मक प्रश्न पूछे गए। प्रवक्ता बनने की ख्वाहिश रखने वाले लोगों से यह भी पूछा गया कि वे प्रवक्ता क्यों बनना चाहते हैं।

इन सवालों के जवाब देने के साथ-साथ लोगों को यह भी निर्देश दिए गए, ‘सवालों के अलावा प्रवक्ता की सबसे बड़ी योग्यता नीतियों के अनुसार त्वरित जवाब देने की क्षमता है।’

संत कबीर की मजार पर CM योगी आदित्यनाथ ने किया टोपी पहनने से इनकार

कांग्रेस प्रवक्ता की नियुक्ति के लिए पूछे गए ये सवाल:

1. उत्तर प्रदेश में कितने मंडल, जिले एवं और ब्लॉक हैं?
2. उत्तर प्रदेश में लोकसभा की कितनी आरक्षित सीटें हैं?
3. 2004 एवं 2009 में कांग्रेस कितनी सीटों पर जीती थी?
4. लोकसभा 2014 एवं 2017 विधानसभा में कांग्रेस को कितने प्रतिशत मिले हैं?
5. उत्तर प्रदेश में कितनी लोकसभा सीटें और विधानसभा सीटें हैं?
6.उत्तर प्रदेश में एक लोकसभा सीट में कितनी विधानसभा सीटें आती हैं?
7. किन लोकसभा सीटों पर मानक से कम या ज्यादा सीटें हैं?
8. प्रवक्ता का कार्य क्या होता है?
9. आप प्रवक्ता क्यों बनना चाहते हैं?
10. मोदी सरकार की असफलता के प्रमुख बिंदु क्या-क्या हैं?
11. योगी सरकार की असफलता के प्रमुख बिंदु क्या हैं?
12. मनमोहन सिंह सरकार की उपलब्धियां क्या-क्या थीं?
13.आज समाचार पत्र में तीन प्रमुख खबरें क्या हैं? जिन पर कांग्रेस प्रवक्ता बयान जारी कर सकें।
14. प्रमुख हिंदी/अंग्रेजी एवं उर्दू अखबार तथा चैनलों के नाम।
फटाफट ख़बरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर और डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App

Leave A Reply

Your email address will not be published.