ओडिशा के गवर्नर ने हरियाणा घर के दौरे पर खर्च किए 46 लाख रुपए, सरकार ने मांगा हिसाब

विभाग ने राजभवन से अनुरोध किया है कि वह जरूरी ‘यूजर सर्टिफिकेट’ पर दस्तखत के बाद उसे लौटा दें ताकि इस मामले में जरूरी कार्रवाई की जा सके

114

ओडिशा के गवर्नर ने हरियाणा घर के दौरे पर खर्च किए 46 लाख रुपए, सरकार ने मांगा हिसाब : ओडिशा सरकार ने नव नियुक्त राज्यपाल प्रोफेसर गणेशी लाल की हवाई यात्रा के बिलों को लेकर सवाल उठाया है. सरकार ने इस मुद्दे पर गवर्नर से विवरण मांगा है. ओडिशा सरकार ने राज्यपाल गणेशी लाल जोशी की पिछले महीने हुईं अपने घर की हवाई यात्राओं पर खर्च हुए 46.18 लाख रुपए पर राजभवन से स्पष्टीकरण मांगा है. इंडियन एक्सप्रेस की खबर के मुताबिक, पिछले महीने राज्यपाल की नई दिल्ली और हरियाणा में अपने गृह नगर सिरसा की यात्रा के दौरान 46.18 लाख रुपए के खर्च हुए थे.

सामान्य प्रशासन विभाग में उपसचिव इंदिरा बेहेरा ने बुधवार को राज्यपाल के विशेष सचिव को पत्र लिख कर कहा, ‘माननीय राज्यपाल के इस्तेमाल के लिए हेलिकॉप्टर सेवा लेने और उड़ान के मंजूर कार्यक्रम में बदलाव के कारण और परिस्थितियों के बारे में कृपया सूचित किया जाए, और यह भी बताया जाए कि इस उद्देश्य के लिए सक्षम प्राधिकारी की मंजूरी ली गई कि नहीं।’

हेलिकॉप्टर किराए पर लेने की पूछी वजह :

पत्र में 10 जून को भुवनेश्वर से नई दिल्ली जाने और 13 जून को नई दिल्ली से भुवनेश्वर लौटने के लिए इस्तेमाल किए गए दोहरे इंजन वाले जेट एयरक्राफ्ट लीगेसी 650 (वीटी-एओके) की कंपनी पिनेकल एयर प्राइवेट लिमिटेड का 41.18 लाख रुपए का बिल संलग्न किया गया है। इसके साथ 10 जून को नई दिल्ली से सिरसा जाने के लिए इस्तेमाल किए गए हेलीकॉप्टर पर आए 5 लाख रुपए के खर्च का बिल भी संलग्न है। विभाग ने राजभवन से अनुरोध किया है कि वह जरूरी ‘यूजर सर्टिफिकेट’ पर दस्तखत के बाद उसे लौटा दें ताकि इस बाबत जरूरी कार्रवाई की जा सके।

SC के फैसले के बाद आज LG से आज मिलेंगे केजरीवाल

हेलिकॉप्टर किराए पर लेने की पूछी वजह :
ओडिशा सरकार के सामान्य प्रशासन विभाग द्वारा गवर्नर के विशेष सचिव को लिखे गए पत्र में राज्यपाल के लिए हेलिकॉप्टर किराए पर लेने की वजह पूछी गई है. पत्र में कहा गया, ‘कृपया कर वह वजह और स्थितियां बताई जाएं जिसमें राज्यपाल के लिए एक हेलिकॉप्टर किराए पर लिया गया. तय शेड्यूल से हटने की क्या वजह थी और यह कि क्या इसके लिए सक्षम अधिकारी से मंजूरी ली गई थी या नहीं.’ पत्र में उल्लेख किए गए मेसर्स पिनेकल एयर प्राइवेट लिमिटेड के बीजक के मुताबिक, विमान किराया लगभग 41.18 लाख रुपए है. इसी तरह राज्यपाल की नई दिल्ली से सिरसा की यात्रा के लिए 10 जून को 5 लाख रुपए की राशि खर्च की गई है. इस पर भी सवाल उठाया गया है.

सीएम नवीन पटनायक के दायरे में आने वाले सामान्य प्रशासन विभाग के पत्र में दो अलग-अलग हवाई उड़ानों का जिक्र किया गया है. पत्र में कहा गया है कि दिल्ली तक की यात्रा के लिए राजयपाल द्वारा एक जेट विमान का इस्तेमाल किया गया है और दिल्ली से अपने घर सिरसा तक के लिए एक हेलीकॉप्टर का इस्तेमाल किया गया.

विभाग ने राजभवन से अनुरोध किया है कि वह जरूरी ‘यूजर सर्टिफिकेट’ पर दस्तखत के बाद उसे लौटा दें ताकि इस मामले में जरूरी कार्रवाई की जा सके. मालूम हो कि मई में ही राष्ट्रपति द्वारा राज्यपाल गणेशी लाल को नियुक्त किया गया था.

फटाफट ख़बरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर और डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App

Leave A Reply

Your email address will not be published.