The Awaz
Latest and Important from Digital World

Alexa को अब सिर्फ English ही नहीं बल्कि हिंदी और Hinglish भी आती है

44

Amazon के वॉयस Assitant प्रोडक्ट Alexa को भारत में काफी पसंद किया गया। जिसे देखते हुए Amazon दो साल के बाद Alexa के अपग्रेड वर्ज़न को बाज़ार में लेकर आया है। इस वर्ज़न को हिंदी और Hinglish भाषा सपोर्ट के साथ लाया गया है।

Alexa अब हिंदी में : The Awaz
Alexa अब हिंदी में : The Awaz

हिंदी को वॉयस असिस्ट की डिफ़ॉल्ट भाषा बनाने के लिए यूज़र को ऐलेक्सा, “Help Me Setup Hindi” की कमांड देनी होती है। साथ ही आप Amazon Echo यूज़र्स ऐप की सेटिंग के लैंग्वेज ऑप्शन में जाकर हिंदी भाषा को चुन सकते हैं। इस सेटिंग में जाने के लिए आप ईको शो यूज़र्स स्क्रीन को नीचे की ओर स्वाइप कर आसानी से अपनी पसंद की सेटिंग कर सकते हैं।

डिफ़ॉल्ट सेटिंग को हिंदी में करने के बाद एलेक्सा आपके सभी Hindi या Hinglish कमांड को आसानी से समझ सकेगी। फिर चाहें आपको अपने मनपसंद गाने सुनने हो, लेटेस्ट स्कोर जानना हो, शेयर बाजार की जानकारी लेनी हो या बहार का तापमान जानना हो सब कुछ Hindi में पूछा जा सकता है। जिसे Alexa बख़ूबी समझकर उसका जवाब हिंदी में ही देगी।

Alexa in Hindi Option:

मार्किट में आज Boss स्मार्ट स्पीकर्स में भी Alexa in Hindi का ऑप्शन उपलब्ध है। इसके अलावा Motorola, Mi Box, Boat, Portronics, फिंगर्स, Sony, i-Ball और डिश जैसी कंपनियां भी मार्किट में मौजूद अपने Alexa built-in डिवाइस में हिंदी और Hinglish भाषा के सपोर्ट ऑप्शन को जल्द ही अपडेट करने के लिए तैयार हैं।

आज बाजार में अमेज़न इको स्मार्ट के 6 तरह के स्मार्ट स्पीकर्स मौजूद हैं। इसके अलावा कंपनी की Echo Input, Echo Sub, Echo Link और Echo Link Amp जैसी डिवाइसेस भी बाजार में उपलब्ध हैं। कई डेवेलपर्स ने Alexa skills के हिंदी अपडेट के लिए अपने डिवाइसेस को तैयार कर रहे हैं।

Leave A Reply

Your email address will not be published.