The Awaz
Latest and Important from Digital World

RBI ने Paytm, PhonePe, Amazon Pay के KYC अपडेट की डेडलाइन 6 महीने ओर बढ़ाई

53

30 अगस्त को RBI ने KYC Update करने की डेडलाइन की तारीख 6 महीने बढ़ाने का फैसला किया।

इससे पहले सरकार ने पूर्ण केवाईसी नियमों को पूरा करने के लिए 31 अगस्त तक का वक्त दिया था। लेकिन आरबीआई ने 30 अगस्त को इसकी समय सीमा छह महीनों के लिए बढ़ा दी है और चेतावनी दी है कि इससे आगे नहीं बढ़ाई जाएगी। 

भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) ने मोबाइल वॉलेट के KYC (नो योर कस्टमर) नियमों को पूरा करने के लिए फोन पे, पेटीएम और अमेजन पे समेत अन्य सभी वॉलेट्स को 29 फरवरी, 2020 तक का वक्त दिया है। तब तक इन वॉलेट्स को इस्तेमाल करने वाले यूजर्स को कोई असुविधा नहीं होगी। 

PhonePe, Paytm, Amazon Pay या ऐसे ही अन्य पेमेंट वॉलेट ऐप इस्तेमाल करने वाले कई यूज़र्स की परेशानी भारतीय रिजर्व बैंक ने करीब 6 महीने के लिए टाल दी है। अब जिन यूज़र्स का फोनपे, पेटीएम या अमेज़न पे ऐप पर KYC Update पूरा नहीं हुआ है। वे भी बिना किसी रोक-टोक अगले साल फरवरी के आखिर तक डिजिटल वॉलेट को इस्तेमाल कर पाएंगे।

आरबीआई ने सभी पीपीआई जारीकर्ता या मोबाइल वॉलेट प्लेटफॉर्म से कहा, “यह सलाह दी जाती है कि केवाईसी अनुपालन पीपीआई के लिए न्यूनतम विवरण पीपीआई (प्री-पेड भुगतान उपकरण) के रूपांतरण की समयसीमा 18 महीने से बढ़ाकर 24 महीने कर दी गई है। यह भी ध्यान दिलाया जा रहा है कि इस उद्देश्य के लिए कोई और विस्तार नहीं दिया जाएगा।”

KYC Update के नियमों का पालन करने का मतलब है कि मोबाइल वॉलेट प्रोवाइडर्स को अपने ग्राहकों के पास जाकर वैरिफिकेशन करना होगा। पहले आंशिक वैरिफिकेशन होता था जिसे स्मार्टफोन के ज़रिए पूरा कर लिया जाता था।

वहीं, उद्योग निकाय पेमेंट कौंसिल ऑफ इंडिया ने उम्मीद जताई है कि सरकार कोई तरीका निकालेगी, जिससे मोबाइल यूजर्स को फेस-टू-फेस वेरिफिकेशन नहीं करना पड़े।

Leave A Reply

Your email address will not be published.